DSSSB VACANCY 2023: DSSSB, टीजीटी, पीजीटी पीआरटी की 17000 से ज्यादा भर्ती का विज्ञापन जारी ।

DSSSB Vacancy Latest News: अगर आप दिल्ली में अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी डीएसएसबी की तरफ से निकल कर आई है डीएसएसबी में 17000 से ज्यादा पदों पर टीजीटी पीजीटी पीआरटी के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है इसको लेकर दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं डीएसएसबी में भर्ती के आवेदन के लिए छात्र के पास CTET क्वालीफाई होना अनिवार्य है । इस वर्ष दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन आयोग अध्यापकों के 17 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती प्रक्रिया करने वाला है दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी है आज हम विस्तार से दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया के बारे में बताने वाले हैं इसलिए पोस्ट को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें ।

DSSSB VACANCY LATEST NEWS TODAY

DSSSB Notification Latest News: अगर आप दिल्ली में अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपको बता दें दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में होने वाली शिक्षकों की भर्ती में दो पेपरों का आयोजन किया जाता है पेपर वन में 100 अंक का प्रश्न पूछे जाते हैं । वहीं पेपर 2 में भी 100 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं इसके साथ ही छात्रों को पेपर वन और पेपर 2 में मिलाकर दोनों में 40% अंक लाना अनिवार्य है । पेपर वन में पूछे जाने वाली प्रश्न हिंदी , अंग्रेजी , जीएस , जीके रीजनिंग , गणित से सवाल पूछे जाते हैं ।

DSSSB Eligibility Criteria 2023: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में अध्यापकों की भर्ती के लिए अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया रखा गया है । अगर आप प्राइमरी में शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको प्राथमिक सीटेट की परीक्षा को पास करना अनिवार्य है । अगर आप टीजीटी पीजीटी की भर्ती प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं । तो आपको ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है । इसके साथ ही सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है । परंतु अगर आप टीजीटी पीजीटी की भर्ती देखना चाहते हैं । तो आपको 32 वर्ष की अवधि तक मौका मिल सकता है । महिलाओं की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है । यहां पर भी आरक्षण का लाभ लेने वाले अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाती है ।

error: Only Read Content Not a Copy