IPL 2023 : Rinku Singh लगातार 5 छक्के लगाकर KKR को जिताया मैच रिंकू सिंह के पिता LPG सिलेंडर डिलीवर करते हैं

rinku singh

Rinku Singh

 

Full Name Rinku Khanchand Singh
Date of Birth (Age) 12 October 1997 (age 25 years)
Zodiac Sign Libra
Height 165 cm
Hometown  Aligarh, Uttar Pradesh, India
Teams Played For Kolkata Knight Riders

Rinku Singh Career 

रिंकू सिंह ने पहली बार क्रिकेट के खेल को चुना, जो कि हमारे देश में अब तक का सबसे लोकप्रिय दर्शक खेल है, दस साल पहले, एक आक्रामक बल्लेबाज के रूप में उनकी प्रतिभा के कारण, रिंकू सिंह को 2013 में यूपी की अंडर-16 टीम के लिए चुना गया था, और कुछ साल बाद, उन्हें यूपी की अंडर-19 टीम के लिए भी चुना गया था। ये दोनों चयन वर्ष 2013 में हुए थे। रिंकू सिंह का अब तक का जीवन आसान नहीं रहा है। एक एलपीजी डिलीवरी मैन के बेटे और एक ऑटो रिक्शा चालक के भाई रिंकू सिंह को अपने जीवन में इस मुकाम तक पहुंचने के लिए अपने युवावस्था में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। रिंकू सिंह द्वारा हाल के दिनों में एक और उल्लेखनीय प्रयास 2018 विजय हजारे ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश की टीम के लिए एक मुठभेड़ के दौरान हुआ। उस खेल में, उन्होंने त्रिपुरा के खिलाफ 44 गेंदों पर  91 रनों की तूफानी पारी खेली थी। रिंकू सिंह इस अनुभव का अधिकतम लाभ उठाने का लक्ष्य रखेंगे, क्योंकि आसपास बहुत सारी स्थानीय भारतीय प्रतिभाएँ हैं, साथ ही केकेआर टीम में कुछ विश्व स्तरीय विदेशी क्रिकेटरों की उपलब्धता भी है, जिनसे उन्हें निश्चित रूप से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। इन खिलाड़ियों की मौजूदगी में क्रिकेट भारत में एक लोकप्रिय खेल है, और रिंकू सिंह एक पेशेवर खिलाड़ी है जो घरेलू मैच में प्रतिस्पर्धा करते है। वह अपने क्रिकेट मैचों में कभी-कभार बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और दाएं हाथ से ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी करते हैं। भारतीय क्रिकेट के संदर्भ में, घरेलू मैच में, वह उत्तर प्रदेश की टीम के लिए प्रतिस्पर्धा करते है। उनका जन्म 12 अक्टूबर, 1997 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था। हाल के वर्षों में, वह क्रिकेट इंडस्ट्री में निरंतर सफलता प्राप्त रहे हैं, और यह अनुमान लगाया गया है कि वह 2020 के सत्र में एक बार फिर केकेआर की जर्सी धारण करेंगे। जब 16 साल के रिंकू सिंह ने मार्च 2014 में उत्तर प्रदेश क्रिकेट के लिए अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की, तो वह लिस्ट ए क्रिकेट में अपनी शुरुआत करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। उन्होंने सबसे अधिक रन (83) बनाकर अपने पहले गेम में अपना दबदबा बनाया, जिसके कारण वह उस विशेष मैच में शीर्ष स्कोरर बने रहे। उसके बाद, 5 नवंबर, 2016 को, सिंह ने उत्तर प्रदेश की टीम के लिए प्रथम श्रेणी प्रतियोगिता में पदार्पण किया। उन्होंने अपनी राज्य की टीम के लिए कुछ जरूरी पारियां खेली।

 

Rinku Singh IPL Journey

 

Year  Team  Contract 
2017 Punjab Kings 10,00,000
2018 Kolkata Knight Riders 80,00,000
2019 Kolkata Knight Riders  80,00,000
2020 Kolkata Knight Riders 80,00,000
2021 Kolkata Knight Riders 80,00,000
2022 Kolkata Knight Riders 55,00,000
2023 Kolkata Knight Riders 55,00,000

रिंकू सिंह भारत के एक पेशेवर क्रिकेटर हैं जो 2018 से 2022 तक, पांच सत्रों के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) टीम के लिए खेले हैं। उन्होंने 17 मैचों में KKR रन की पारी खेली है, जिसमें 20.92 के औसत और 130.05 के स्ट्राइक रेट के साथ कुल 251 रन बनाए हैं। हालांकि वह टीम में नियमित खिलाड़ी नहीं रहे हैं लेकिन उन्होंने जो खेल खेला है उसमें उनका अहम योगदान रहा है। 2018 सत्र में, उन्होंने छह मैचों में खेला और 73 रन बनाए, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ एक मैच में 31 रनों की महत्वपूर्ण नोक शामिल है। 2019 के सीजन में उन्होंने आठ मैचों में खेले और 116 रन बनाए, जिसमें सबसे ज्यादा 30 रन नाबाद रहे। हालांकि पिछले दो सीजन में उन्होंने सिर्फ तीन मैच खेले और कई रन नहीं बनाए। इसके बावजूद रिंकू सिंह ने एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर के रूप में अपनी क्षमता दिखाई है और भविष्य के IPL सीजन में वह अच्छा प्रदर्शन करते दिखेंगे।

Rinku Singh Stats 

 

FORMAT Matches Runs Average Strike Rate
FC 40 2875 59.89 70.88
List A 50 1749 53.00 95.15
T20 75 1294 25.88 137.95

Rinku Singh hits 5 sixes in a row

रिंकू सिंह ने IPL 2023 में गुजरात टाइटंस के खिलाफ KKR के खेल में कमाल की पारी खेली है। उन्होंने आखिरी पांच गेंदों पर लगातार पांच छक्के लगाकर अपनी टीम को तीन विकेट से मैच जीतने में मदद की। अहमदाबाद में रविवार शाम को यह खेल खेला गया। आखिरी ओवर की शुरुआत में KKR को जीतने के लिए 28 रनों की जरूरत थी। रिंकू उस समय तक 14 गेंदों पर केवल 9 रन ही बना पाए थे। हालांकि इसके बाद उन्होंने यश दयाल की गेंद पर लगातार पांच छक्के जड़कर अपनी टीम को यादगार जीत तक पहुंचाया। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने महज 21 गेंदों पर 48 रन पर नाबाद समाप्त किया। यह रिंकू सिंह का अविश्वसनीय प्रदर्शन था और KKR प्रशंसक निश्चित रूप से इस मैच को लंबे समय तक याद रखेंगे।

Twitter trends Rinku Singh

कोलकाता नाइट राइडर्स के क्रिकेटर रिंकू सिंह ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मैच में लगातार पांच छक्के लगाए। रिंकू के इस शानदार प्रदर्शन का जश्न उनकी टीम के को-ओनर शाहरुख खान ने मनाया। शाहरुख ने रिंकू की एक फोटो ट्वीट कर कैप्शन दिया कि खिलाड़ी को बधाई। शाहरुख के बच्चे सुहाना और आर्यन के साथ-साथ बॉलीवुड स्टार रणवीर सिंह ने भी पिच पर रिंकू की शानदार उपलब्धि की तारीफ की।rinku singh

Rinku Singh के कुछ Unknown facts

  • रिंकू सिंह के पिता LPG सिलेंडर डिलीवर करते हैं जबकि उनका भाई रिक्शा चलाता है।
  • परिवार में नौ लोग हैं जो एक छोटे, दो कमरे के टिन-छत वाले आवास में रहते हैं।
  • रिंकू ने स्पोर्ट्स कोटे से अच्छे स्कूल में दाखिला लिया लेकिन नौवीं कक्षा में फेल हो गये।
  • सिंह को उनकी उत्तर प्रदेश टीम के सदस्य जूनियर रैना कहते हैं, और रैना ने उन्हें प्रोत्साहित और प्रेरित किया।
  • रिंकू विराट कोहली की तारीफ करते हैं और उन्हें बेहतरीन अंतरराष्ट्रीय कप्तान मानते हैं लेकिन उनका मानना है कि MS धोनी ने कोहली को एक शानदार खिलाड़ी बनने में मदद की।
  • वह IPL के कॉन्ट्रैक्ट से जो पैसा कमाते है, उससे अपने परिवार के लिए नया घर खरीदना चाहते हैं।
  • रिंकू, डेविड वार्नर और भुवनेश्वर कुमार की भी तारीफ करते हैं, जिन्हें वह दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज मानते हैं।

Rinku Singh कहां रहते हैं?

रिंकू सिंह के माता-पिता खानचंद व वीना आज भी गैस सिलेंडर भंडारण सुविधा के आधार पर अपने जर्जर व जर्जर दो कमरों के घर में रहते हैं। इस बीच, रिंकू ने उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ की रामबाग कॉलोनी में एक विशाल तीन मंजिला घर अपग्रेड किया है। इसके अलावा, वह अभी भी अच्छी कमाई करने का एक तरीका तलाश रहे हैं और इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके परिवार को कोई समस्या नहीं हो, वह एक बड़े घर की तलाश में हैं।

Rinku Singh कहां तक पढ़े हैं?

रिंकू की शैक्षणिक यात्रा कई चुनौतियों के कारण बाधित हुई थी। अपनी पूरी कोशिशों के बावजूद वह 9वीं कक्षा की परीक्षा में पास नहीं हो पाए। इस झटके का सामना करते हुए रिंकू ने अपने भविष्य को लेकर अभिभूत और अनिश्चित महसूस किया। आखिरकार, उन्होंने स्कूल छोड़ने और अन्य अवसरों को आगे बढ़ाने का कठिन निर्णय लिया।rinku singh Cricketer 

Rinku Singh की net worth कितनी है?

वित्तीय सहायता के अपने प्राथमिक साधन के रूप में, क्रिकेट रिंकू को अपने वार्षिक राजस्व का एक बड़ा हिस्सा प्रदान करता है। इंडियन प्रीमियर लीग के साथ-साथ उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने उन्हें उनकी सेवाओं के लिए मुआवजा प्रदान किया। रिंकू सिंह की नेटवर्थ की रेंज 7.5 से 15 करोड़ रुपए के बीच बताई जा रही है। IPL 2017 पहला सीजन है जिसमें रिंकू ने इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स XI पंजाब के लिए बतौर खिलाड़ी भाग लिया है। इंडियन प्रीमियर लीग के 2018 सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनका अधिग्रहण किया था। उन्होंने 2021 में इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलना जारी रखा।rinku singh

Rinku Singh Social Media Profiles

 

Twitter Link
Facebook Link
Instagram Link 

 

ये भी पढ़े 

उम्मीद है आपको हमारा आज का यह ब्लॉग आर्टिकल पसंद आया होगा जिसमें हमने रिंकू सिंह की बायोग्राफी के साथ ही हाल ही मैं आईपीएल 2023 सीज़न में उनके द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड के बारे में बताए है। रिंकू सिंह की यह उपलब्धि के लिए पूरा भारत गर्व महसूस कर रहा है। बॉलीवुड स्टार्स से लेकर अन्य क्रिकेटर्स उनकी इस उपलब्धि के लिए ट्वीट करके बधाई देने में लगे हुए हैं। वास्तव में 9 अप्रैल रविवार को KKR vs GT के मैच के दौरान रिंकू सिंह से एक के बाद एक, 5 चक्के लगाकर सारे रिकार्ड तोड दिए। यदि आप ऐसे ही क्रिकेट से जुड़ी न्यूज़ में रुचि रखते हैं तो हमारे ब्लॉग पर बने रहिए। 

Examcrack is a Educational And Job Related Information Blog-My Name Is Deepak Kumar The information given here is taken from Google search and reliable websites. This blog has been created to help you. I have two years of experience in the field of blogging.

CLOSE ADVERTISEMENT
error: Only Read Content Not a Copy