यूपी होमगार्ड भर्ती 2023: UP Home Guard के 30000 पदों पर भर्ती अभी करें आवेदन ।

यूपी होमगार्ड भर्ती

उत्तर प्रदेश में रोजगार के लिए एक और बेहतरीन अवसर के रूप में यूपी होमगार्ड भर्ती सामने आई है। काफी लंबे समय से उम्मीदवार इस भर्ती का इंतज़ार कर रहे थे, आखिरकार  यूपी होमगार्ड भर्ती जल्द ही की जायेगी। करीब 1 लाख होमगार्ड के जवान अपने अथक परिश्रम से दिन-रात प्रदेश की सुरक्षा के लिए काम करते है। योगी सरकार होमगार्ड भर्ती के लिए काफी प्रयास करते हुए दिखाई दे रही है। यूपी होमगार्ड भर्ती करीब 30000 पदों पर की जायेगी। यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जो की बहुत जल्द शुरू होने के आसार है। इस ब्लॉग के माध्यम से हम आपको, यूपी होमगार्ड भर्ती से जुड़ी तमाम जरूरी जानकारी जैसे ऑनलाइन फॉर्म भरने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया, होमगार्ड भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज से लेकर जरूरी शैक्षणिक योग्यताएँ, आयु सीमा, रिक्त पदों की संख्या आदि के बारे में अवगत कराएंगे। 

यूपी होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन

यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा, भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको होमगार्ड आवेदन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसकी लिंक नीचे दी गयी है, जैसे ही होमगार्ड आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी, आप उस लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास एक फोटोग्राफ और कुछ जरूरी शैक्षणिक योग्यताओं के प्रमाण पत्र होना आवश्यक है, जिसकी जानकारी विस्तार से नीचे दी गयी है। सभी जानकारी सही तरीके से भरने के बाद, और जो भी निर्धारित आवेदन शुल्क हो उसे जमा करने पर, जैसे ही आप submit button पर क्लिक करेंगे, आप होमगार्ड भर्ती के लिए registered हो जायेंगे। 

यूपी होमगार्ड भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसी भी परीक्षा या भर्ती के लिए दस्तावेज बहुत ही अहम भूमिका निभाते है, अगर एक भी डॉक्यूमेंट उपलब्ध न हो तो, आवेदन करने या आगे की प्रक्रिया में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बहुत ही लंबे अंतराल के बाद यूपी होमगार्ड भर्ती निकली है, ऐसे में किसी भी तरह की लापरवाह आपकी eligibility में समस्या उत्पन्न कर सकती है, ऐसी स्थिति में जागरूक रहना काफी आवश्यक हो जाता है। यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए आपको, अपनी contact details जैसे, फोन नंबर, ईमेल आईडी की जरूरत होगी। साथ ही आपको अपनी एक scanned फोटोग्राफ और दसवीं एवं बारहवीं की अंकसूची एवं अन्य educational qualification details की आवश्यकता पड़ सकती है। 

यूपी होमगार्ड भर्ती मासिक वेतन

काफी लंबे समय के इंतज़ार के बाद उत्तर प्रदेश में होमगार्ड भर्ती निकाली गयी है, ऐसे में प्रति माह मिलने वाले वेतन की जानकारी होना भी काफी जरूरी हो जाता है। होमगार्ड जवानों की सैलरी पहले 375 रुपये प्रतिदिन होती थी जिसे अब 125 रुपये बढ़ा कर 500 रुपये प्रतिदिन भत्ते के रूप में कर दिया गया है। योगी सरकार के सार्थक प्रयासों, एवं होमगार्ड जवानों के प्रति बढ़ी जागरूकता के कारण ये संभव हो पाया है। सैलरी में बढ़ोत्तरी के बाद अब होमगार्ड जवानों को 500 रुपये रोज़, यानी 15000 रुपये महीने के रूप में प्रति माह मिलेंगे। जिससे होमगार्ड जवानों और उनके परिवार के लिए जीवन यापन करना पहले के मुक़ाबले कुछ हद तक काफी आसान हो जायेगा। होमगार्ड जवानों को पूर्व में दी जाने वाली सैलरी हमेशा से एक विवादस्पद् मुद्दा रहा है, लेकिन पिछले कुछ समय से होमगार्ड जवानों के पक्ष में कई महत्वपूर्ण कदम उठाये गए है और उनकी मासिक सैलरी में भी वृद्धि की गयी है। 

यूपी होमगार्ड भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

अलग-अलग प्रकार की परीक्षाओं एवं भर्तियों में different तरह की educational qualifications की जरूरत होती है, होमगार्ड के लिए भी शैक्षणिक योग्यताओं का एक criteria तैयार किया गया है, जिसके बिना होमगार्ड जॉइन कर पाना संभव नही है। यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवार का कम से कम 55℅ अंकों से दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। दसवीं में फैल हुए अभ्यर्थी, होमगार्ड का हिस्सा नही बन सकते है। होमगार्ड भर्ती के लिए फिलहाल मुख्य रूप से दसवीं का criteria रखा गया है, भविष्य में उम्मीदवारों को और भी कई नियम या educational qualifications की जरूरत पड़ सकती है। 

यूपी होमगार्ड भर्ती के लिए आयु सीमा

किसी भी भर्ती में Age Limit काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उमीदवारों को आयु सीमा की जानकारी आवश्यक रूप से होनी चाहिए। यूपी होमगार्ड भर्ती के लिए नयुन्तम आयु 18 वर्ष व उम्मीदवार की उम्र 45 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए। इस आयु सीमा से बाहर वाले उम्मीदवार यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए eligible नहीं होंगे। 

यूपी होमगार्ड भर्ती के लिए निर्धारित Physical Standards

यूपी होमगार्ड भर्ती के लिए पुरुष और महिलाएं दोनों आवेदन कर सकते है, पुरुषों के लिए अलग फिजिकल स्टैंडर्ड्स निर्धारित किये गए है, जबकि महिलाओं को अलग Physical standards के आधार पर चयनित किया जायेगा। महिलाओं एवं पुरुषों के लिए जरूरी physical Requirement, श्रेणि के साथ नीचे टेबल के माधयम से विस्तारपूर्वक समझाई गयी है। 

  1. पुरुषों के लिए नयुन्तम Physical Requirement
Physical Standard GEN/OBC SC/ST Hilly Areas Residents
Chest- Without Expansion 78.8 cm 76.5 cm 76.5 cm
Chest- With Expansion 83.8 cm 81.5 cm 81.5 cm
Height 167.7 cm 162.6 cm 162.6 cm
  1. महिलाओं के लिए आवश्यक Physical standards
Physical Standard GEN/OBC SC/ST Hilly Areas Residents
Height 152 cm 147 cm 147 cm

इन तमाम physical standards को ध्यान में रखते हुए आप यूपी होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। 

यूपी होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन बहुत जल्द शुरू होने की उम्मीद है, ऐसे में जो भी जरूरी दस्तावेज है, आप उन्हें जल्दी से जल्दी तैयार करा लें जिससे ऑनलाइन आवेदन के समय किसी भी तरह की परेशानी का आपको सामना न करना पड़े। 

यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 भर्ती के लिए जरूरी दस्तावेज, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यताओं, मासिक वेतन एवं जरूरी physical standards की जानकारी ऊपर विस्तार से दी गयी है। 

यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने हेतु आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसकी लिंक नीचे दी गयी है। 

Link 1: uphaar. up. nic. in

Link 2: homeguards. up. nic. in

ऊपर दी गयी लिंक्स के माध्यम से आप यूपी होमगार्ड भर्ती वर्ष 2023 के लिए आसानी से apply kar सकते है। इस ब्लॉग के माध्यम से हमने यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 से जुड़ी तमाम जानकारी आप तक पहुँचाने की कोशिश की है। ब्लॉग को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, यूपी होमगार्ड भर्ती या अन्य परीक्षाओं से जुड़ी updates के लिए हमारे साथ बनें रहे। 

सरकारी नौकरी से जुड़ी हुई हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए नीचे दिए गए टेलीग्राम ग्रुप को अभी जॉइन करें

Home Page Click Here
Notification Click Here
Online Apply Click Here
Login Click Here
Official Website Click Here
Whats App Group Click Here
Telegram Group Click Here
Join Whatsapp Group Join Now
Join telegram Group Join Now

Examcrack is a Educational And Job Related Information Blog-My Name Is Deepak Kumar The information given here is taken from Google search and reliable websites. This blog has been created to help you. I have two years of experience in the field of blogging.

CLOSE ADVERTISEMENT
error: Only Read Content Not a Copy