UP Prathmik Shiksha Bharti : 69,000 पदों पर भर्ती रद्द, फिर से आयोजित होगी सुपर टीईटी, लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर

यूपी प्राथमिक शिक्षक भर्ती: 69,000 पदों पर भर्ती रद्द, फिर से आयोजित होगी सुपर टीईटी, लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर

UP Prathmik Shiksha Bharti
WhatsApp Group Join Now

UP Prathmik Shiksha Bharti उत्तर प्रदेश में 69,000 पदों पर प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन 2018 में जारी हुआ था, जिसकी अंतिम प्रक्रिया 2021 में पूरी कर ली गई थी। इसके बाद लाखों आरक्षित श्रेणी के छात्रों ने इस भर्ती में आरक्षण घोटाले का आरोप लगाया। पिछड़ा वर्ग आयोग ने भी इस घोटाले की पुष्टि की थी। पिछले चार वर्षों से छात्र इस घोटाले के विरोध में सरकार से भर्ती को रद्द करने की मांग कर रहे थे। इसके चलते, आरक्षण घोटाले से प्रभावित छात्रों ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। हाल ही में, हाई कोर्ट ने 69,000 शिक्षक भर्ती की सूची को रद्द कर दिया, जिसके बाद हजारों सामान्य श्रेणी के छात्रों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया।

69,000 शिक्षक भर्ती पर ताजा अपडेट

UP Prathmik Shiksha Bharti भर्ती की सूची रद्द होने के बाद, छात्र एससीईआरटी कार्यालय के बाहर धरना देने पहुंचे। उन्होंने सरकार से पूछा कि छात्रों को सरकार की गलती की सजा क्यों भुगतनी पड़ रही है? जिन छात्रों का चयन हो चुका है, उन्हें राहत देने की मांग भी की गई है। छात्र सरकार से यह भी मांग कर रहे हैं कि वह इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में ले जाए। हालांकि, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सुप्रीम कोर्ट जाने से मना करने के बाद, छात्रों ने कहा है कि यदि सरकार उनकी बात नहीं सुनेगी, तो वे खुद इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में ले जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now

ओबीसी वर्ग पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

UP Prathmik Shiksha Bharti इस मामले में ओबीसी वर्ग पहले ही सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल कर चुका है। ओबीसी अभ्यर्थियों ने सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया है कि अगर चयनित छात्रों द्वारा सूची की निरस्तीकरण को लेकर कोई याचिका दायर की जाती है, तो सबसे पहले उनका पक्ष सुना जाए। सुप्रीम कोर्ट ने ओबीसी वर्ग की इस कैविएट को स्वीकार कर लिया है। अभी तक सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख नहीं किया है।

योगी सरकार जल्द करेगी नई शिक्षक भर्ती की घोषणा

UP Prathmik Shiksha Bharti मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि 69,000 शिक्षक भर्ती से प्रभावित छात्रों का समायोजन किया जा सकता है। बेरोजगार छात्र पिछले 5 वर्षों से नई भर्ती की मांग कर रहे हैं। ऐसे में, मुख्यमंत्री ने संकेत दिया है कि जल्द ही नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा। छात्रों ने मुख्यमंत्री से अपील की है कि वे जल्द से जल्द 69,000 शिक्षक भर्ती की सूची तैयार कर, नई भर्ती की प्रक्रिया शुरू करें।

Examcrack is a Educational And Job Related Information Blog-My Name Is Deepak Kumar The information given here is taken from Google search and reliable websites. This blog has been created to help you. I have two years of experience in the field of blogging.

CLOSE ADVERTISEMENT
error: Only Read Content Not a Copy