UP Super TET 2023: उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने दी हरी झंडी ।

UP Super TET 2023

उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग को लेकर नए आयोग के गठन को लेकर आज 4 अप्रैल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने बैठक की जिसमें उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश दिए इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द शिक्षा चयन आयोग का गठन हो इस गठन के बाद उत्तर प्रदेश में बड़ी शिक्षक भर्ती आने की उम्मीद बढ़ गई है इस आयोग के माध्यम से प्रदेश में सभी विद्यालयों में केवल शिक्षा चयन आयोग के माध्यम से शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी ।

जैसा की आप सभी को पता है UP Super TET की भर्ती के लिए शिक्षक वर्षो से तैयारी कर रहे थे लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कोई अपडेट देखने को नहीं मिल रही थी। वर्ष 2018 के बाद से प्राथमिक स्कूलों में कोई नई भर्ती नहीं आई जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में करीब 1,26,490 शिक्षकों के पद खाली हैं। इसके कारण उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था बहाल हो गई है। सूत्रो के अनुसार देखा जाए तो ऐसा बताया जा रहा है की कई जिलों में 25 प्रतिशत से भी अधिक पद खाली है। उत्तर प्रदेश सरकार की इस लापरवाही के चलते, शिक्षकों ने उत्तर प्रदेश हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। हाईकोर्ट ने शक्ति बरतते हुए उत्तर प्रदेश सरकार से जवाब मांगा है। जिसके चलते इस मामले की सुनवाई तीन मई को होनी है।

देखते है इस मामले में हाईकोर्ट क्या फैसला लेता है। फैसला जो भी हो समाज हित में होना चाहिए क्योंकि इस भर्ती की वजह से न केवल शिक्षक बल्कि उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र भी परेशान है। क्योंकि कई विषयों की कक्षा लगना मुश्किल हो गया है और छात्रों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है।

फैसला जब भी आयेगा हम आपको अपने साइट के माध्यम से अपडेट देते रहेंगे इसलिए और भी ऐसी जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहिए। तो चलिए आगे बात करते है UP Super TET exam से जुड़ी हर चीज को लेकर, जिसका आपको पता होना बेहद जरूरी है। UP Super TET एग्जाम पैटर्न से लेकर सिलेब्स तक, आपको सारी जानकारी नीचे दी जायेगी। इसलिए बने रहिए हमारे साथ।

UP Super TET Notification

Exam Name UP SUPER TET
Conducting Body

UP Basic Education Board

Notification Date April 2023
Name of Post UP Primary Teacher
Total Vacancy 51000
Official Website updeled.gov.in
Application Fees Rs. 700/-
Application start Date August 2023
Eligibility B.ed or D.El.Ed

 

 

UP Super TET 2023 के notification का इंतजार कई शिक्षकों के द्वारा बेशर्बी से किया जा रहा है। सूत्रो की माने तो आवेदन प्रक्रिया अगस्त के प्रथम सप्ताह से शुरू हो सकती है। कुछ की दिनो पहले उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने ट्वीट करके जानकारी दी कि UP Super TET की परीक्षा को आयोजित करने के लिए तैयारियां चल रही है और जल्द ही परीक्षा आयोजित की जावेगी। इस परीक्षा को आयोजित करने के लिए नए आयोग के गठन की प्रक्रिया भी चल रही है, जिसका नाम UP शिक्षा चयन आयोग रखा जायेगा।

UP Super TET एग्जाम पैटर्न

UP Super TET 2023 एग्जाम का आयोजन प्रति वर्ष उत्तर प्रदेश Basic Education Board द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्राइमरी एवम अपर प्राइमरी पदों पर भर्ती की जाती है। यह परीक्षा को दो भागों में करवाया जाता है – पेपर 1 एवम पेपर 2 तथा दोनो ही पेपर 150 मार्क्स के होते है। हर प्रश्न का सही उत्तर देने पर 1 अंक दिया जाता है। सबसे अच्छी बात यह है की एग्जाम में कोई भी negative मार्किग नही होती है। यह परीक्षा कुल 1 घंटे 30 मिनिट तक चलती है।

UP Super TET Eligibility Criteria 2023

UP Super TET 2023 की परीक्षा में बैठने के लिए आपके पास B.Ed या D.El.Ed या इससे संबंधित कोई डिग्री होनी चाहिए, तभी आप UP Super TET एग्जाम का फॉर्म भर सकते है।

साथ की आपकी आयु 18 से 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। वही हेडमास्टर पद के लिए आयु 21 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। और अधिक जानकारी के लिए आप UP Super TET ki official website visit कर सकते है जो की ऊपर टेबल में दी गई है।

UP Super TET 2023 Application Fees

UP Super TET की भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। कई शिक्षकों के मन में कई सारे संदेह है जैसे की TET exam की एप्लीकेशन फीस क्या होगी इत्यादि। ऑफिशियल जानकारी के अनुसार यदि आप सामान्य वर्ग से है तो आपको आवेदन करने के 700 रुपए देने होंगे। अगर आप प्रिंसिपल पोस्ट के एप्लाई करते है तो 900 रुपए देने होंगे। वही अगर आप आरक्षित वर्ग से है तो आपको केवल 400 रूपए देने होंगे। यह आवेदन शुल्क आप फॉर्म प्रकिया शुरू होने पर ऑफिशियल पोर्टल पर जमा करवा सकते है। ऐसा करने के साथ आपको अपने जरूरी दस्तावेज भी जमा करने होंगे तभी आपका फॉर्म जमा हो पाएगा। जरूरी दस्तावेज से जुड़ी जानकारी के लिए आर्टिफल पर बने रहे।

UP Super TET Application Important Documents

UP Super TET 2023 की परीक्षा में बैठने के लिए सबसे जरूरी काम apply करना है, बिना एप्लाई किए आप परीक्षा में नहीं बैठ सकते। UP Super TET exam के लिए अप्लाई करते समय आपको कुछ जरूरी दस्तावेजो की आवश्यकता होगी जैसे की B.Ed डिग्री आदि। जितने भी जरूरी दस्तावेज है उनकी लिस्ट नीचे दी गई है, इस लिस्ट को देखकर आप पहले ही सारे दस्तावेज तैयार रख ले ताकि फॉर्म भरते समय आपको कोई असुविधा न हो।

  1. 10th की मार्कशीट
  2. 12th की मार्कशीट
  3. B.ed या D.el.ed की डिग्री
  4. ग्रेजुएशन डिग्री
  5. आधार कार्ड
  6. मोबाइल नंबर
  7. आय प्रमाण पत्र
  8. जाति प्रमाण पत्र
  9. समग्र आईडी
  10. पासपोर्ट साइज फोटो

UP Super TET के लिए apply कैसे करें?

UP Super TET 2023 एग्जाम के लिए अप्लाई करने के लिए आपको किस दिशा निर्देश फॉलो करने होंगे जो की इस प्रकार हैं-

  1. सबसे पहले आपको UPTET की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करनी होगी जिसकी लिंक ऊपर आर्टिकल में दी गई है।
  2. उसके बाद आपको एक मेनू दिखाई देगा “UP Super TET Application” वहां क्लिक करें।
  3. अब आपके स्क्रीन पर application form ओपन हो जाएगा, वहा अपनी सारी जानकारी फिल करें।
  4. जानकारी भरने के बाद एक बार भरी हुई जानकारी को पुनः चेक करें ताकि कोई गलती न हो।
  5. अपने सिग्नेचर और फोटो अपलोड करें।
  6. अंत में परीक्षा शुल्क जमा करके अपना आवेदन कंप्लीट करें।
  7. इस प्रकार आपका आवेदन फार्म भर जाएगा और आप UP Super TET में बैठ सकेंगे।
Home Page Click Here
Notification Click Here
Online Apply Click Here
Login Click Here
Official Website Click Here
Whats App Group Click Here
Telegram Group Click Here

 

उम्मीद है आपको हमारे ब्लॉग से UP Super TET exam ki संपूर्ण जानकारी मिली होगी। आगे भी कोई अपडेट जैसे की एडमिट कार्ड और एग्जाम डेट आती है, तो हम आपको अपडेट करते रहेंगे। इसलिए जुड़े रहिए हमारे और साथ ही एग्जाम की निरन्तर तैयार करते रहिए। धन्यवाद

Examcrack is a Educational And Job Related Information Blog-My Name Is Deepak Kumar The information given here is taken from Google search and reliable websites. This blog has been created to help you. I have two years of experience in the field of blogging.

CLOSE ADVERTISEMENT
error: Only Read Content Not a Copy