Bihar 7th Phase Teacher Bahali 2023: बिहार शिक्षक भर्ती ऑनलाइन आवेदन शुरू , नई नियमावली में हुए कई अहम् बदलाव यहाँ से देखे पूरी अपडेट

Bihar 7th Phase Teacher Bahali 2023

बिहार में शिक्षक बनने के लिए ट्रेनिंग होगी बीपीएससी की परीक्षा BPSC की परीक्षा के आधार पर छात्रों का या शिक्षक भर्ती में होगा चयन ।

बिहार शिक्षक बहाली 2023 Latest News

बिहार से शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी Bihar 7th Phase Teacher Bahali 2023 निकल के आ रही है। जैसा की आप सभी को पता होगा बिहार राज्य सरकार शिक्षक नियुक्ति को लेकर नई प्रकिया लाने वाली थी। इसकी खबर बहुत दिनों से चर्चा में थी। कई सारे शिक्षक इस भर्ती प्रकिया के लिए लम्बे समय से इंतजार कर रहे थे। कल यानी 10 अप्रैल सोमवार को नए वित्तीय में बिहार कैबिनेट की पहली मीटिंग हुई और इस मीटिंग के दौरान ही बिहार सरकार ने नई शिक्षक नियमावली को मंजूरी दे दी। सातवे फेज की इस नियामवली पर मुहर लगने से बिहार राज्य के करीब 3 लाख से ज्यादा शिक्षक अभ्यर्थियों को लाभ मिल सकेगा। इसके साथ ही सरकार ने मंहगाई भत्ता भी करीब 4% तक बढ़ाने का फैसला किया है। इस नई प्रक्रिया के चलते अब शिक्षक राज्य कर्मी कहलाएंगे। इस नई नियमावली के जरीए जो अभ्यर्थी CTET एवम STET जैसी परीक्षाओं को पास कर चुके हैं तो उनके सीधा शिक्षक बनने का मौका मिल सकेगा। जो नियोजित शिक्षक है उनको राज्य कर्मी बनने के लिए प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होना होगा।

Organization Bihar School Education Board – BSEB
Blog name Bihar Teacher Bahali 2022-23
Vacancy name Bihar Teacher Vacancy
Application start date Soon
Qualification type Graduate Govt Job

Bihar 7th Phase Teacher Bahali 2023 Details

CTET और BTET की परीक्षा पास करने वाले हजारों अभ्यर्थी 2022-23 में सातवें चरण के शिक्षक रिक्ति को लेकर खबरों के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। Bihar 7th Phase Teacher Bahali 2023 अच्छी खबर यह है कि वित्त विभाग ने नियम 2022 को मंजूरी के लिए भेजा था, और यह कल बिहार सरकार की मीटिंग के दौरान मंजूर भी कर दी गई है । नए नियमों में प्रस्ताव किया गया है कि शिक्षक रिक्ति के लिए अंतिम मेरिट सूची BTET, STET और CTET से 60% अंकों के संयोजन के आधार पर होगी, और बाकी 40% मार्क्स ग्रेजुएशन, डीएलएड और बीएड से लेकर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।


इसके अलावा केंद्रीकृत तरीके से उम्मीदवारों से 2023 में सातवें चरण के शिक्षक रिक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने का प्रस्ताव है, जिससे आवेदन प्रक्रिया सभी के लिए आसान और अधिक सुलभ हो जाएगी। शिक्षक रिक्ति के बारे में समाचार के लिए धैर्यपूर्वक इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह एक स्वागत योग्य बदलाव है। इसमें इच्छुक शिक्षकों के लिए शैक्षणिक योग्यता और प्रशिक्षण के महत्व पर भी प्रकाश डाला गया है, क्योंकि ये अंतिम मेरिट सूची में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

मंहगाई भत्ता 4% बढ़ा

बिहार सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा चालू वित्त वर्ष की पहली कैबिनेट बैठक के दौरान हुई। महंगाई और COVID-19 महामारी से जूझ रहे कर्मचारियों को कुछ वित्तीय राहत देने के लिए यह फैसला किया गया। इस घोषणा के साथ ही कई इच्छुक शिक्षक आगामी भर्ती अभियान की तैयारी में जुट गए हैं, जिससे रोजगार के हजारों अवसर सृजित होने की उम्मीद है। सरकारी कर्मचारियों के लिए बढ़े हुए महंगाई भत्ते से इन उम्मीदवारों का मनोबल और बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि वे बिहार में इन प्रतिष्ठित शिक्षण पदों के लिए प्रतिस्पर्धा करने की तैयारी कर रहे हैं। कुल मिलाकर, ये राज्य के कार्यबल के लिए सकारात्मक संकेत हैं, जो बिहार में रोजगार और वित्तीय स्थिरता की मांग करने वालों के लिए आशा और अवसर प्रदान करते हैं।

Bihar teacher Recruitment 2023

POST NAME TOTAL VACANCY
प्रारम्भिक विद्यालयों में कुल शिक्षक भर्ती 80,000
प्रा. विद्यालयों में शारीरिक शिक्षक 6,500
मा. व उच्च माध्यमिक विद्यालय 1,30,000
प्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक 40,506
उत्क्रमित उच्च मा. प्रधानाध्यापक 6,000
विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षक 7,306
उर्दू- फारसी -अरबी विषयों के शिक्षक 26,500
विवि में अतिरिक्त सहायक प्राध्यापक 3,000
Total Post :- 2 ,99,812

Bihar Teacher Recruitment- Selection Process

बिहार शिक्षक भर्ती चयन प्रक्रिया में पद के लिए उम्मीदवार की पात्रता का आकलन करने के लिए तीन चरण शामिल हैं। तीन चरणों जिसमें लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल हैं।

  • लिखित परीक्षा:

चयन प्रक्रिया का पहला चरण लिखित परीक्षा है। पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में उम्मीदवार के ज्ञान, कौशल और स्थिति से संबंधित क्षमताओं का मूल्यांकन किया जाएगा। परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न या सब्जेक्टिक प्रकार के प्रश्न शामिल हो सकते हैं। लिखित परीक्षा के लिए क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा।

  • इंटरव्यू:

चयन प्रक्रिया का दूसरा चरण इंटरव्यू होता है। लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार में पद के लिए उम्मीदवार की उपयुक्तता का मूल्यांकन उनके संचार कौशल और विषय ज्ञान के आधार पर किया जाएगा। इंटरव्यू में अच्छा प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों का चयन अंतिम चरण के लिए किया जाएगा।

  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन:

चयन प्रक्रिया का अंतिम चरण दस्तावेज सत्यापन है। इस चरण में उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता, कार्य अनुभव और अन्य संबंधित दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन स्टेज क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को जॉब ऑफर की जाएगी।
चयन प्रक्रिया के तीनों चरणों में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर चयन किया जाएगा। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करता है, साक्षात्कार में अच्छा प्रदर्शन करता है, और दस्तावेज़ सत्यापन चरण को क्लियर करता है, उसे पोस्ट के लिए चुना जाएगा।

Bihar Govt Teacher Salary

बिहार के एक शिक्षक का इन-हैंड वेतन उनके मूल वेतन, ग्रेड पे, और विभिन्न भत्तों और लाभों पर निर्भर करता है, जिनके वे हकदार हैं। सभी कटौती और करों के बाद एक शिक्षक को जो बचा धन मिलता है वह इन-हैंड वेतन है। STET के जरिए बिहार के शिक्षकों के लिए इन-हैंड सैलरी 30,000 रुपये से लेकर 35,000 रुपये तक है। माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों के लिए मूल वेतन 5200-20200/- रुपये की सीमा में है, और उनका ग्रेड वेतन 2400 रुपये है। माध्यमिक शिक्षकों का कुल वेतनमान 25415/- रुपए है। सीनियर सेकेंडरी शिक्षकों का मूल वेतन 20560/- रुपये है, और उनके लिए कुल वेतनमान 26710/- रुपये है।

Bihar teacher recruitment- New vs Old rules

बिहार शिक्षक भर्ती नियम 2023 के लिए अपडेट किया गया है।

पुराने नियम:

  • पंचायत और शहरी निकाय स्तर पर अलग-अलग अधिकारियों की नियुक्ति।
  • शिक्षकों का वर्गीकरण इकाई के अंदर ही किया गया था।
  • प्रयोगशाला सहायकों की नियुक्ति का कोई प्रावधान नहीं।
  • योजना इकाई के अध्यक्ष योजना समिति के अध्यक्ष थे।

नए नियम:

  • जिला स्तर पर केवल एक स्थानीय निकाय नियुक्ति प्राधिकरण.
  • प्रस्तावित नियमों में केवल एक जिला स्तरीय कैडर होगा।
  • विशेष शिक्षक और प्रयोगशाला सहायकों की नियुक्ति का प्रावधान।
  • इस समिति का नेतृत्व जिला स्तर के अधिकारी करेंगे।

Bihar TET and CTET Cutoff

बिहार TET 2023 क्वालीफाइंग मार्क्स की घोषणा BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट पर की जाएगी। कट ऑफ अंक सामान्य / OBC/SC/ST की श्रेणी के आधार पर अलग अलग रहते हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें कट-ऑफ अंकों के बारे में पता होना चाहिए। निम्नलिखित टेबल प्रत्येक श्रेणी के अनुसार बिहार TET 2023 के expected कट-ऑफ मार्क्स प्रदर्शित करती है।

Category Expected Cut-off (Bihar TET)
General 85% – 95%
OBC 80% – 85%
SC 75% – 80%
ST 70% – 75%

बिहार में शिक्षक बनने के लिए सीटेट परीक्षा में उम्मीदवारों को अलग-अलग वर्गों में बांटा जाता है और उनके लिए अलग अलग क्वालिफाई मार्क्स रखे जाते हैं। इसमें महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग CTET क्वालिफाई मार्क्स तय किए जाते हैं। इस तरह से बिहार में शिक्षक भर्ती (Bihar Teacher 2023) के लिए CTET क्वालिफाई मार्क्स अलग-अलग रखे गए हैं।

Category CTET Qualifying Marks for Male CTET Qualifying Marks for Female
CTET cut-off marks for General category 90 82
CTET cut-off marks for OBC category 82 82
CTET cut-off marks for SC / ST category 82 75

2023 के लिए बिहार TET एवम सुपर TET कट-ऑफ अंक विभिन्न कारकों के कारण पिछले वर्षों से भिन्न हो सकते हैं। कट ऑफ मार्क्स अलग-अलग कारकों पर निर्भर करते हैं जैसे कि प्रत्येक श्रेणी के तहत उपलब्ध रिक्तियों की संख्या, प्राप्त आवेदनों की संख्या और परीक्षा की कठिनाई का स्तर। उम्मीदवार की श्रेणी, सेट की संख्या और जिन शिफ्टों में परीक्षा आयोजित की जाती है, उनमें कट ऑफ मार्क्स भी प्रभावित कर सकते हैं। उम्मीदवारों को TET परीक्षा की तैयारी करते समय इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

Bihar Teacher Bahali Eligibility criteria

अगर आप बिहार में शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको नियुक्ति के लिए आवश्यक पात्रता मानदंड के बारे में पता होना चाहिए। बिहार शिक्षक नियुक्ति के लिए पात्र होने के लिए, आपको कई शर्तों को पूरा करने की आवश्यकता है। पहला, आपको भारतीय नागरिक और बिहार का निवासी होना चाहिए। इसका मतलब है कि आपके पास पते और पहचान का वैध प्रमाण होना चाहिए, जैसे आधार कार्ड या वोटर ID कार्ड।
दूसरा, उम्र की आवश्यकताएं हैं जिन्हें आपको पूरा करना चाहिए। प्राथमिक विद्यालय शिक्षण पदों के लिए, आपको कम से कम 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए, जबकि उच्च विद्यालय पदों के लिए, न्यूनतम आयु आवश्यकता 21 वर्ष है। इसके अतिरिक्त, स्थिति और उम्मीदवार की श्रेणी के आधार पर, लागू होने वाली ऊपरी आयु सीमा हो सकती है।
एक अन्य महत्वपूर्ण पात्रता मानदंड यह है कि आपको स्नातक होना चाहिए। बिहार में अधिकांश शिक्षण पदों के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, आपको किसी विशिष्ट विषय क्षेत्र में डिग्री या शिक्षण डिग्री की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि बीएड।

Documents required to apply for Bihar teacher post

यदि आप बिहार शिक्षक पद के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज मौजूद हैं। इन दस्तावेजों में आपकी हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी मार्कशीट के साथ-साथ आपकी ग्रेजुएशन मार्कशीट भी शामिल है। आपको पहचान पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो के रूप में पहचान का प्रमाण भी प्रदान करना होगा। इसके अतिरिक्त, आप एक जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी, एक निवास प्रमाण पत्र, और एक जन्म प्रमाण पत्र अपने आवेदन का समर्थन करने के लिए। इन दस्तावेजों को पहले से तैयार करने से आप आवेदन प्रक्रिया के दौरान समय और परेशानी बचा सकते हैं और बिहार में शिक्षक पद हासिल करने में सफलता की संभावना बढ़ सकती है।

  • High school and higher secondary marksheet
  • Graduation Marksheet
  • Applicant Identity card
  • Caste Certificate
  • Domicile Certificate
  • Birth Certificate
  • Passport Size Photo

Conclusion on Bihar teacher Bahali 2023

निष्कर्ष के तौर पर बिहार कैबिनेट द्वारा सरकारी स्कूल के शिक्षकों के लिए नई सेवा शर्तों के मैनुअल को मंजूरी देना एक महत्वपूर्ण विकास है जिसका राज्य की शिक्षा प्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से पिछली प्रक्रिया के बजाय केंद्रीय आयोग के माध्यम से शिक्षकों की भर्ती करने का निर्णय एक स्वागत योग्य बदलाव है जिससे पारदर्शिता में सुधार और विवाद कम होने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, स्कूल शिक्षकों को राज्य सरकार के कर्मचारियों का दर्जा देने वाले नए नियमों से नौकरी के अधिक आकर्षक अवसर और बेहतर वेतन और लाभ मिलने की उम्मीद है।
इसके अलावा, आयोग के माध्यम से लाखों शिक्षक रिक्तियों को भरने की घोषणा से इच्छुक शिक्षकों के लिए रोजगार के अवसरों की एक महत्वपूर्ण संख्या पैदा होने की उम्मीद है। पूर्व नियोजित शिक्षकों के लिए BPSC के माध्यम से एक परीक्षा उत्तीर्ण करके नियमित शिक्षक बनने का प्रावधान भी एक सकारात्मक विकास है जो अनुभवी शिक्षकों को अपने करियर को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।
कुल मिलाकर शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने और शिक्षकों के लिए नौकरी के अधिक अवसर पैदा करने के बिहार सरकार के प्रयास सराहनीय हैं. इन बदलावों से राज्य की शिक्षा व्यवस्था और उसके शिक्षकों को लंबे समय में लाभ मिलने की उम्मीद है।
उम्मीद है आपको हमारा यह ब्लॉग आर्टिकल पसंद आया होगा जिसमें हमने बिहार राज्य सरकार के इस नए फैसले के बारे में बात की जिससे आने वाले समय में बिहार शिक्षा व्यवस्था काफी हद तक सुधर सकती है। 3 लाख शिक्षकों की भर्ती होने से कई बंद पड़े सरकारी स्कूलों में फिर से क्लासेस लगना शुरू हो जाएंगी। जिसका सीधा प्रभाव बिहार राज्य के उज्जवल भविष्य पर पड़ेगा। ऐसी ही और खबरें सबसे पहले जानने के लिए हमारे साथ बने रहें।
ये भी पढ़े —

  1. Sahara India News: सहारा निवेशकों को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान सभी को मिलेगा पैसा वापस आ गई बड़ी अपडेट ।
  2. Sahara India News: सहारा निवेशकों को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान सभी को मिलेगा पैसा वापस आ गई बड़ी अपडेट ।
  3. PM Kisan 14th Installment Update: किसानों को 14वीं क़िस्त का पैसा कब मिलेगा, ऐसे करे चेक
  4. India Post GDS 2nd Merit List 2023: State Wise PDF Download
  5. CRPF Constable New Recruitment 2023: CRPF में कांस्टेबल के 1.3 लाख पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जाने विस्तार से
Post Name Bihar 7th Phase Teacher Bahali 2023
Post Date 11/04/2023
Online Application Form Apply Very Soon
Start Date Very Soon
End date Very Soon
Vacancy 2 लाख+

नोट- सरकारी नौकरी से जुडी हर छोटी बड़ी अपडेट पाने के लिए नीचे दिए टेलीग्राम ग्रुप को अभी ज्वाइन करे !

Social Media Handdle Important Link
Facebook Join Now
Whatsapp Join Now
Telegram Join Now

Examcrack is a Educational And Job Related Information Blog-My Name Is Deepak Kumar The information given here is taken from Google search and reliable websites. This blog has been created to help you. I have two years of experience in the field of blogging.

CLOSE ADVERTISEMENT
error: Only Read Content Not a Copy