UP Aganwadi Bharti 2023: यूपी में आंगनवाड़ी के 53000 पदों पर निकली भर्ती, बिना परीक्षा सीधे मिलेगी नौकरी ।

यूपी आंगनवाडी भर्ती

उत्तर प्रदेश में करीब एक दशक के बाद आंगनवाडी भर्ती आई है। अभ्यर्थियों को काफी लंबे समय से इस भर्ती का इंतज़ार था। अपनी और अपने परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए लोग एक अच्छे रोजगार की तलाश में रहते है, इसलिए यूपी आंगनवाडी भर्ती, उन सभी लोगों के लिए अपने जीवन को एक अच्छी दिशा देने के लिए सुनहरा मौका है। इस भर्ती के अंतर्गत करीब 53 हजार रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इस ब्लॉग के माध्यम से, आपको यूपी आंगनवाडी भर्ती 2023 से जुड़ी सारी जानकारियां मिल जायेगी जैसे, रिक्त पदों की संख्या, कार्यकर्ताओं के लिए निर्धारित वेतन शुल्क, यूपी आंगनवाडी भर्ती ऑनलाईन एप्लिकेशन के लिए जरूरी दस्तावेज एवं महत्वपूर्ण dates आदि से संबंधित सभी जानकारियां आपको मिल जायेगी। 

यूपी आंगनवाडी भर्ती- रिक्त पद

आंगनवाडी भर्ती के अभ्यर्थी बहुत दिनों से भर्ती का इंतज़ार कर रहे थे, करीब 53 हजार पदों पर होने वाली ये भर्ती, उत्तर प्रदेश में 10 साल के लंबे अंतराल के बाद आई है। आंगनवाडी भर्ती के लिए, विभिन्न पदों और रिक्त पदों की जानकारी नीचे टेबल के माध्यम से दी गयी है। 

पोस्ट का नामरिक्त पद (Tentative) 
आंगनवाडी वर्कर (AWW) 23000 पद
आंगनवाडी हेल्पर (AWH) 20000 पद
आंगनवाडी सुपरवाईजर 5500 पद
District प्रोग्राम ऑफिसर1800 पद
प्रोजेक्ट ऑफिसर500 पद

यूपी आंगनवाडी भर्ती 2023 के अंतर्गत हज़ारों पदों पर भर्ती होनी है, जिसमे करीब 23 हजार रिक्त पदों पर आंगनवाडी वर्कर और 20 हजार पदों पर आंगनवाडी हेल्पर की भर्ती की जाएगी। भर्ती में आंगनवाडी सुपरवाईजर के पदों की संख्या 5500 निर्धारित की गयी है, वहीं प्रोजेक्ट ऑफिसर के पद पर कुल 500 भर्तियां और District Programme officer के पद पर 1800 भर्तियां की जायेंगी। 

यूपी आंगनवाडी भर्ती- निर्धारित सैलरी

यूपी आंगनवाडी भर्ती कई लोगों के लिए एक सुनहरा मौका बन कर सामने आई है, काफी लंबे समय से भर्ती का इंतज़ार कर रहे अभ्यर्थी, बहुत जल्द अपने सपनों को साकार कर पाएंगे। किसी भी रोजगार में, कार्य के बदले मिलने वाली सैलरी काफी मायने रखती है, उसी के आधार पर ये फैसला लिया जाता है, की उस काम को आगे करना है या नही, यूपी आंगनवाडी भर्ती में किन पदों के लिए कितना मासिक वेतन निर्धारित किया गया है, उसकी जानकारी नीचे दी गयी है। 

 आंगनवाडी भर्ती 2023 में आंगनवाडी कार्यकर्ता को ₹4000 से ₹8000, आंगनवाडी लेडी सुपरवाइजर को करीब ₹20000, मिनी आंगनवाडी कार्यकर्ता को ₹3000 से ₹6000, वहीं आंगनवाडी हेल्पर के लिए ₹2000 से ₹4000 का वेतन निर्धारित किया गया है। 

यूपी आंगनवाडी भर्ती के लिए जरूरी दस्तावेज

यूपी आंगनवाडी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को Online Apply करना होगा। आपकी स्क्रीन पर एक ऑनलाइन फॉर्म खुलेगा, जिसे भरते समय आपको नीचे दिये गए कुछ प्रमुख दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 

आंगनवाडी भर्ती 2023 के लिए apply करने के लिए आपके पास आठवीं/दसवीं/बारहवीं की अंकसूची, पासपोर्ट साइज फोटो, मूल निवासी प्रमाण पत्र (Domicile Certificate), जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate), रोजगार पंजीयन (Employment Registration), जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate), पहचान पत्र (Identity card), हस्ताक्षर (Signature) आदि दस्तावेज होना आवश्यक है। 

यूपी आंगनवाडी भर्ती- Online Application Procedure

यूपी आंगनवाडी भर्ती 2023 के Online Application Forms आ चुके है, जिसे आप ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से सभी जानकारियां सही तरीके से भर के, अपना फॉर्म submit कर सकते है। 

यूपी आंगनवाडी भर्ती 2023 के आवेदन के लिए आपको बाल विकास उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसकी लिंक नीचे दी गयी है। 

balvikasup. gov. in

अगर आपके पास सारे जरूरी दस्तावेज उपलब्ध है, तो आप काफी आसानी से यूपी आंगनवाडी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। हर परीक्षा या भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया अलग हो सकती है, यूपी आंगनवाडी भर्ती के लिए आपको नीचे दिये गए कुछ steps को एक क्रम में follow करना होगा। 

सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, और ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म की लिंक पर क्लिक करके उसे open करना होगा। इसके बाद आपको कई प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे, जिसमे आपको अपनी पर्सनल जानकारी, जैसे नाम, पता, उम्र, शैक्षणिक योग्यताएँ आदि संबंधित जानकारियां भरनी होंगी। इसके बाद आपको यूपी आंगनवाडी भर्ती के लिए निर्धारित ऑनलाइन फॉर्म शुल्क जमा करना होगा। जैसे ही आप submit button पर क्लिक करेंगे आपका फॉर्म submit हो जायेगा। आप submitted form का एक print out, reference के लिए हमेशा अपने पास रख सकते है। 

यूपी आंगनवाडी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications) 

उत्तर प्रदेश में एक बहुत ही लंबे अंतराल के बाद, आंगनवाडी भर्ती निकाली गयी है, इस भर्ती में करीब 50 हजार से ज्यादा रिक्त पदों पर भर्ती की जायेगी। यूपी आंगनवाडी भर्ती 2023 के लिए शैक्षणिक योग्यता को 2 भागों में बाँटा गया है। 

  1. आंगनवाडी वर्कर्स एवं आंगनवाडी हेल्पर के लिए शैक्षणिक योग्यता इस प्रकार है:
  • जो भी आंगनवाडी वर्कर या आंगनवाडी हेल्पर के लिए आवेदन कर रहे है, वो उत्तर प्रदेश या किसी और बोर्ड से दसवी पास होना आवश्यक है। 
  1. आंगनवाडी पर्यवेक्षक/ District Programme Officer के लिए शैक्षणिक योग्यता इस प्रकार है:
  • जो भी उम्मीदवार DPO की पोस्ट के लिए apply करना चाहते है, उनके पास स्नातक डिग्री होना आवश्यक है। 

यूपी आंगनवाडी भर्ती- आयु सीमा (Age Limit) 

यूपी आंगनवाडी भर्ती 2023 उम्मीदवारों के लिए कई सुनहरे अवसर लेकर आई है, जिससे अभ्यर्थियों को काफी लाभ होने की उम्मीद है, आंगनवाडी भर्ती से जुड़े एक और महत्वपूर्ण पहलू की बात करें तो वो है आयु सीमा, तमाम बड़ी बड़ी परीक्षाओं से लेकर भर्तियों तक, आयु सीमा (Age Limit) का ध्यान रखना काफी ज्यादा आवश्यक हो जाता है, Age limit cross होने पर आप उस परीक्षा या भर्ती में सम्मलित नही हो सकते। यूपी आंगनवाडी भर्ती के लिए नयुन्तम उम्र 18 साल और अधिकतम 45 वर्ष है। 

यूपी आंगनवाडी भर्ती के एप्लिकेशन शुरू हो चुके है, जो की सितंबर 2023 तक भरे जा सकेंगे। इसके बाद एक Merit List तैयार की जायेगी, और रिक्त पदों पर भर्तियां की जा सकेंगी। 

इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक यूपी आंगनवाडी भर्ती 2023 से जुड़ी तमाम महत्वपूर्ण जानकारियां आप तक पहुँचाने की कोशिश की है। जिसमें रिक्त पदों की संख्या से लेकर, Post wise वेतन और आवश्यक शैक्षणिक योग्यताओं से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है। ब्लॉग को अंत तक पढ़ने के लिए आपका आभार, यूपी आंगनवाडी भर्ती 2023 से जुड़ी तमाम जानकारी और updates पाने के लिए हमारे साथ बने रहें। 

सरकारी नौकरी से जुड़ी हुई हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए नीचे दिए गए टेलीग्राम ग्रुप को अभी जॉइन करें

Join Telegram GroupJoin Now
Join What’s App GroupJoin Now

Examcrack is a Educational And Job Related Information Blog-My Name Is Deepak Kumar The information given here is taken from Google search and reliable websites. This blog has been created to help you. I have two years of experience in the field of blogging.

CLOSE ADVERTISEMENT
error: Only Read Content Not a Copy