Bihar Shikshak Bharti Syllabus 2023: बिहार शिक्षक भर्ती का सिलेबस जारी, यहां से देखें पूरा सिलेबस । जल्द करें आवेदन ।

Bihar Shikshak Bharti Syllabus 2023: बिहार शिक्षक भर्ती का सिलेबस जारी यहां से देखें पूरा सिलेबस ।

Bihar Shikshak Bharti Syllabus 2023

Bihar Shikshak Bharti Syllabus 2023

Post Name Bihar Public Service Commission – BPSC
Post Details Bihar BPSC Supertet Syllabus 2023
No of vacancy 1,70,000+ posts
Vacancy name Bihar Teacher
Category Teacher Vacancy 2023
Application start date:  June 2023
Application last date June 2023
Qualification Details 10th 12th pass govt jobs / graduate govt jobs
Official website Bssc.bihar.gov.in

 

Bihar Shikshak Bharti Syllabus 2023: बिहार में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लाखों युवाओं के लिए जल्द बिहार सरकार नई शिक्षक भर्ती करने जा रही है इस बार बिहार सरकार ने साथ में चरण की शिक्षक बहाली में सुपर टेट परीक्षा के माध्यम से शिक्षक भर्ती करने वाली है इस परीक्षा का आयोजन बीपीएससी के द्वारा कराया जाएगा सुपर टेट परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्र बिहार में शिक्षक भर्ती में शामिल हो सकते हैं सुपर टेट परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी बीपीएससी को दी गई है ।

प्रश्न: मैं General Catagory की महिला हूँ और मेरा CTET में 82 से 89 नंबर के बीच है। क्या BPSC TRE 2023 में आवेदन कर सकती हूँ?
उत्तर: फिलहाल विज्ञापन के अनुसार मौका नहीं दिया गया। अगर इस संबंध में विभाग द्वारा अलग से पत्र जारी होती है तो आप आवेदन के योग्य होंगे अन्यथा नहीं।

प्रश्न: मैं SC/ST/PH Catagory का पुरूष/महिला हूँ और मेरा CTET में 75 से 81 नंबर के बीच है। क्या BPSC TRE 2023 में आवेदन कर सकता/सकती हूँ?
उत्तर: फिलहाल विज्ञापन के अनुसार मौका नहीं दिया गया। अगर इस संबंध में विभाग द्वारा अलग से पत्र जारी होती है तो आप आवेदन के योग्य होंगे अन्यथा नहीं।

प्रश्न: मैं CTET का फाॅर्म PH Catagory से भरा था। क्या अब मैं बिना PH का BPSC TRE का आवेदन कर सकता हूं?
उत्तर: अगर आप ऐसा करते हैं तो डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन के दौरान आपको समस्या उत्पन्न हो सकती हैं और हो सकता है कि आपका अभ्यर्थित्व समाप्त कर दिया जाए। अगर आप अस्थाई दिव्यांग हैं और अभी आपकी दिव्यांगता खत्म हो चुकी है तो आपको CTET के सर्टिफिकेट जांच के दौरान उस वक्त का अस्थाई दिव्यांगता प्रमाण पत्र दिखाना होगा।

प्रश्न: मेरा दिव्यांगता प्रमाण पत्र अपने गृह जिले से बना हैं। क्या हम इस आधार पर PH Catagory से BPSC TRE 2023 में आवेदन कर सकते हैं?
उत्तर: जी नहीं, आप आवेदन नहीं कर सकते हैं। आपको पुनः दिव्यांगता प्रमाण पत्र IGMS Patna या PMCH Patna से निर्गत करवाना होगा, तभी आपको दिव्यांगता का लाभ मिल पाएगा। अगर आप फर्जी प्रमाण पत्र बनवा कर CTET में PH से आवेदन कर दिये तो आपको Document Verification के दौरान समस्या उत्पन्न हो सकती है।

प्रश्न: क्या सीटेट जुलाई 2023 में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी BPSC TRE 2023 परीक्षा में आवेदन के योग्य होंगे?
उत्तर: आप आवेदन के योग्य माने जाएंगे, बशर्ते आपकी परीक्षा 31 अगस्त 2023 से पहले हो जानी चाहिए, भले रिजल्ट 31 अगस्त 2023 के बाद आए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

प्रश्न: मै CTET Dec 2022 में ही पास कर गया और अभी मेरा B.Ed/D.El.Ed क्लियर नहीं हुआ है क्या मैं BPSC TRE 2023 में आवेदन कर सकते है?
उत्तर: मैं पहले ही आपको बताया कि आपकी परीक्षा किसी भी हाल में 31 अगस्त 2023 से पहले हो जानी चाहिये, भले रिजल्ट 31 अगस्त 2023 के बाद आए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता तो आप इसमें आवेदन कर सकते है।

प्रश्न: सर मैं B.Tech किया हूं, क्या मैं BPSC TRE 2023 में आवेदन कर सकता हूं?
उत्तर: अगर आप B.Tech कर रखे हैं तो आपको B.Ed या D.El.Ed के साथ CTET परीक्षा पास होना अनिवार्य है तभी आप आवेदन कर सकेंगे।


प्रश्न: सर मैं B.Tech किया हूं, क्या मैं BPSC TRE 2023 में कंप्यूटर साइंस विषय से आवेदन कर सकता हूं?
उत्तर: जी नहीं, अगर आप सिर्फ B.Tech कर रखे हैं तो इसके साथ आपको कंप्यूटर में मास्टर डिग्री होनी अनिवार्य है और साथ में STET उत्तीर्ण होना जरूरी है तभी आप आवेदन के योग्य होंगे।
नोट: कंप्यूटर साइंस विषय में B.Ed की डिग्री अनिवार्य नहीं है।


बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन के सचिव रवि भूषण की तरफ से दी गई जानकारी में इस बात का जिक्र किया गया है कि बिहार में सुपर टेट परीक्षा का आयोजन जल्द कराया जाएगा इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं इसी हफ्ते बिहार शिक्षक भर्ती के सुपर टेट परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया जाएगा सुपर टेट परीक्षा का नोटिफिकेशन मई के आखिरी हफ्ते तक जारी करने की बात सचिव रवि भूषण जी ने कही है इस बात पर टेट परीक्षा का सिलेबस कैसा रहेगा इसके बारे में भी उन्होंने जानकारी साझा की है ।

बिहार शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे छात्र सुपर टेट परीक्षा के सिलेबस से जुड़ी जानकारी लगातार खोज रहे हैं आज हम इस पोस्ट के माध्यम से बिहार शिक्षक भर्ती से जुड़ी हुई जरूरी जानकारी साझा करने वाले हैं इसलिए सभी छात्र इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें .

Bihar Shikshak Bharti Syllabus 2023: बिहार शिक्षक भर्ती का सिलेबस जारी

Bihar Shikshak Bharti Syllabus 2023

Bihar Shikshak Bharti Syllabus 2023 1

Bihar Shikshak Bharti Syllabus 2023 2

BPSC Teacher परीक्षा का सिलेबस जारी से संबंधित कुछ मुख्य बातें

👉 परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी
👉 परीक्षा में सभी स्तर के अभ्यर्थियों के लिए दो पेपर की परीक्षा देना अनिवार्य है।
👉 परीक्षा 250 अंकों की होगी, जो 4 घंटे चलेगी।
👉 प्रथम पेपर 100 अंकों की होगी, जिसमें 25 अंक की अंग्रेजी और 75 अंक का हिंदी होगा।
👉 प्रथम पेपर की परीक्षा प्राथमिक शिक्षक से लेकर माध्यमिक शिक्षक तक को देनी होगी।
👉 प्रथम पेपर में पास होने के लिए 30% अंक लाने अनिवार्य है।

*द्वितीय पेपर*
👉 प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों के लिए 150 अंकों की परीक्षा होगी, जहां सिर्फ समाज अध्ययन से प्रश्न पूछे जाएंगे।
👉 माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों के लिए 150 अंकों की परीक्षा होगी, जहां 100 अंक के प्रश्न उनके संबंधित विषय से होंगे एवं 50 अंक के प्रश्न समाज अध्ययन से होगा।
👉 उच्चतर माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों के लिए 150 अंकों की परीक्षा होगी, जहां 100 अंक के प्रश्न उनके संबंधित विषय से होंगे एवं 50 अंक के प्रश्न समाज अध्ययन से होगा।

Bihar Shikshak Bharti Syllabus 2023 बिहार में होने वाली शिक्षक भर्ती के सुपरहिट परीक्षा के सिलेबस को लेकर छात्र लगातार मांग कर रहे हैं क्योंकि छात्र चाहते हैं कि बिहार शिक्षक भर्ती के सिलेबस को जारी कर दिया जाए जिससे कि उन्हें बिहार में होने वाली शिक्षक भर्ती की तैयारी करने का पूरा समय मिल सके लेकिन अगर एक्सपर्ट की मानें तो इस बार बिहार शिक्षक भर्ती के सिलेबस के लिए छात्रों को सामान्य ज्ञान के प्रश्नों पर जोर देना चाहिए छात्र अगर बिहार शिक्षक भर्ती में सफल होना चाहते हैं तो छात्र कक्षा 3 से लेकर आठवीं तक की एनसीईआरटी फुकुओका अच्छी तरीके से अध्ययन कर सकते हैं क्योंकि इस भर्ती परीक्षा में सामान्य ज्ञान सामान्य ज्ञान के प्रश्न भी पूछे जाएंगे इन प्रश्नों की अच्छी तैयारी के लिए सबसे अच्छी किताब एनसीईआरटी की छात्रों की मदद कर सकते हैं

Bihar Shikshak Bharti Syllabus 2023 अभी तक बिहार शिक्षक भर्ती के लिए कोई ऑफिशियल सिलेबस जारी नहीं किया गया है लेकिन छात्रों को इस भर्ती की तैयारी करने के लिए विज्ञान, गणित, पर्यावरण, रिजनिंग इन विषयों की तैयारी अभी से शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि यहां से भी छात्रों को प्रश्न देखने को मिल सकते हैं .

Bihar Super TET Exam Notification 2023 Kab Hoga Jaari

Bihar Shikshak Bharti Exam 2023 अगर BPSC सचिव रवि भूषण की माने तो सुपर टेट का नोटिफिकेशन मई के अंतिम सप्ताह तक जारी हो सकता है क्योंकि बीपीएससी के सचिव की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार सुपर टेट परीक्षा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं जैसे ही शिक्षा विभाग नोटिफिकेशन जारी करने को कहेगा किस का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा नोटिफिकेशन मई के अंतिम सप्ताह तक जारी किया जा सकता है .

 

Bihar Super TET Exam Online Apply Date 2023

Bihar Shikshak Bharti 2023 Online Apply इस बार बिहार शिक्षक भर्ती का आयोजन बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा कराया जाएगा बिहार शिक्षक भर्ती सुपर टेट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया जून महीने में शुरू की जा सकती है आवेदन करने के लिए छात्रों को लगभग 1 माह का समय दिया जाएगा .

 

Bihar Super TET Exam Date Latest News

Bihar Super TET Exam Date Latest News बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन अगस्त और सितंबर महीने में होने की बात विभिन्न मीडिया सूत्रों से मिल रही है अगर आप बिहार में शिक्षक बनना चाहते हैं तो छात्रों को अभी से अपनी तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि बिहार शिक्षक भर्ती सुपर टेट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को ही बिहार शिक्षक भर्ती के साथ में चरण बहाली में मौका मिलेगा इसलिए बिहार शिक्षक भर्ती में सफल होने के लिए छात्रों को अभी से सामान्य ज्ञान और सामान्य ज्ञान के प्रश्नों पर अपनी पकड़ मजबूत करनी चाहिए .

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h2″ question-0=”बिहार शिक्षक भर्ती सुपर टेट सिलेबस 2023 कब होगा जारी ” answer-0=”बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए सिलेबस जल्द जारी किया जाएगा क्योंकि बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन सचिव रवि भूषण जी ने इसके बारे में जानकारी साझा की थी” image-0=”” headline-1=”h2″ question-1=”बिहार शिक्षक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन कब जारी होगा” answer-1=”बिहार शिक्षक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन मई के अंतिम सप्ताह तक जारी किया जा सकता है इसकी जानकारी बीपीएससी सचिव रवि भूषण जी ने हाल ही में दी थी उन्होंने बताया था कि बिहार शिक्षक बहाली सुपर टेट परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं जैसे ही शिक्षा विभाग इसकी सूचना देगा हम नोटिफिकेशन जारी कर देंगे” image-1=”” headline-2=”h2″ question-2=” बिहार शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 2023 ” answer-2=” बिहार शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन जून महीने में शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है इस भर्ती परीक्षा के आवेदन की प्रक्रिया के लिए छात्रों को 1 माह का समय प्रदान किया जाएगा” image-2=”” headline-3=”h2″ question-3=”बिहार शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा तिथि क्या है” answer-3=”बिहार शिक्षक भर्ती की परीक्षा का आयोजन अगस्त और सितंबर महीने में शुरू होने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है इसलिए सभी छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि छात्रों को अपनी तैयारियां अभी से शुरू कर देनी चाहिए” image-3=”” count=”4″ html=”true” css_class=””]

Social Media Handdle Important Link
Official website bssc.bihar.gov.in
Facebook Join Now
Whatsapp Join Now
Telegram Join Now

 

ये भी पढ़े –

Examcrack is a Educational And Job Related Information Blog-My Name Is Deepak Kumar The information given here is taken from Google search and reliable websites. This blog has been created to help you. I have two years of experience in the field of blogging.

CLOSE ADVERTISEMENT
error: Only Read Content Not a Copy