UPTET 2023 Notification: यूपीटेट 2023 का विज्ञापन जारी, नए आयोग के माध्यम से होगी यूपीटेट परीक्षा का आयोजन ।

UPTET 2023 Notification
UPTET 2023 Notification

UPTET 2023 NOTIFICATION: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटेट के आयोजन को लेकर छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है यूपीटेट के आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी गई है इस वर्ष यूपीटेट परीक्षा का आयोजन नए आयोग के माध्यम से कराया जाएगा इसको लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने बुधवार को बैठक की जिसमें उन्होंने विभागों को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द नए आयोग का गठन किया जाए उसके बाद सभी परीक्षाओं को सुचारू से शुरू कराया जाए ।

यूपीटेट 2023 की परीक्षा नए आयोग के माध्यम से कराई जाएगी इसके साथ ही नए आयोग से उत्तर प्रदेश में होने वाली समस्त शिक्षक भर्तियां प्राथमिक से लेकर उच्च तक की सभी भर्तियों को नया आयोग ही कराएगा इसको लेकर बुधवार को उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए हैं कि नए आयोग के गठन का कार्य तेजी से किया जाए और नए आयोग का गठन जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाए ।

यूपीटेट 2023 परीक्षा UPTET 2023 Notification में कई अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं इस वर्ष होने वाली है परीक्षा नए आयोग से विभाग करवाने की तैयारी कर रहा है जिससे यूपीटेट 2023 में परीक्षा पैटर्न में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं इस समय पूरे देश में नई शिक्षा नीति लागू की जा चुकी है उसको लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने भी पहले से ही कह रखा है कि नई शिक्षा नीति को सही तरीके से लागू किया जाए और ज्यादा से ज्यादा योग्य शिक्षक तैयार किए जाएं ।

यूपीटेट परीक्षा 2023 में बीएड अभ्यर्थियों को शामिल करने का फैसला सुप्रीम कोर्ट का होगा जैसा कि कुछ छात्रों के मन में यह शंका रहती है कि बीएड अभ्यर्थी को यूपीटेट प्राथमिक में शामिल किया जाएगा या नहीं आपको बता दें यूपीटेट पिछले वर्ष हुई परीक्षा में बीएड अभ्यर्थियों के प्राथमिक यूपीटेट के रिजल्ट को रोका गया है यह रोक उत्तर प्रदेश इलाहाबाद हाई कोर्ट की तरफ से लगाई गई है इसके साथ ही हाल ही में एक और खबर सामने निकल कर आई है जिसमें बीएड अभ्यर्थियों को सीटेट प्राथमिक रिजल्ट में भी रोक लगा दी गई है इससे आगे आने वाले यूपीटेट परीक्षा में बीएड अभ्यर्थियों का भविष्य सुप्रीम कोर्ट के अधीन रहेगा ।

UPTET 2023 Notification अगर सुप्रीम कोर्ट बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक में शामिल करता है तो सभी बीएड विद्यार्थियों के प्राथमिक में रिजल्ट रुके हुए रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट का फैसला अगर b.Ed के पक्ष में आता है तो पूरे देश में बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक में शामिल कर लिया जाएगा । सुप्रीम कोर्ट में b.ed और बीटीसी मामले की अंतिम सुनवाई 12 जनवरी को पूरी हो गई थी इस केस का फैसला सुप्रीम कोर्ट में सुरक्षित है जल्दी सुप्रीम कोर्ट इस केस के फैसले को सुना सकता है ।

यूपीटेट परीक्षा में शामिल होने के लिए क्या है न्यूनतम उम्र सीमा UPTET 2023 Minimum Age Limit

यूपीटेट की परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है तथा अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष निर्धारित की गई है लेकिन रिजर्वेशन प्राप्त छात्रों को सरकारी नियमानुसार आयु में छूट प्रदान की जाएगी ।

यूपीटेट 2023 का विज्ञापन कब होगा जारी UPTET 2023 Kab Hoga

यूपीटेट 2023 का नोटिफिकेशन UPTET 2023 Notification अप्रैल महीने में जारी होने की पूरी संभावना जताई जा रही है इस वर्ष होने वाला यूपी टेट की परीक्षा नए आयोग के माध्यम से होना है जैसे ही नए आयोग का गठन हो जाएगा उसके बाद उत्तर प्रदेश में यूपी टेट परीक्षा के आयोजन की विज्ञप्ति जारी की जा सकती ।

यूपीटेट परीक्षा 2023 के लिए महत्वपूर्ण लिंक नीचे दी हुई है

Home Page Click Here
Post date 06/04/2023
UPTET 2023 Notification Click Here
UPTET Official Website Click Here
Online Application Form Very Soon

 

ये भी पढ़े-

सरकारी नौकरी और शिक्षक भर्ती से जुड़ी हुई पल-पल की अपडेट पाने के लिए नीचे दिए गए टेलीग्राम ग्रुप को अभी जॉइन करें ।

Join Whatsapp Group Join here
Join Telegram Group Join Here

Examcrack is a Educational And Job Related Information Blog-My Name Is Deepak Kumar The information given here is taken from Google search and reliable websites. This blog has been created to help you. I have two years of experience in the field of blogging.

CLOSE ADVERTISEMENT
error: Only Read Content Not a Copy